kab

'आर्ट ऑफ द स्टील': ट्रंप पर न्यूयॉर्क के सूट में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी का आरोप

न्यूयॉर्क राज्य के अटॉर्नी जनरल ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के खिलाफ नागरिक धोखाधड़ी का मुकदमा दायर किया। (सीएनएन/पूल/ट्रुथ सोशल/गेटी इमेजेज)
प्रकाशित: 21 सितंबर, 2022 पूर्वाह्न 11:43 बजे EDT|अपडेट किया गया: 21 सितंबर, 2022 रात 10:58 बजे EDT
kab'आर्ट ऑफ द स्टील': ट्रंप पर न्यूयॉर्क के सूट में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी का आरोप - riya sharma
kab'आर्ट ऑफ द स्टील': ट्रंप पर न्यूयॉर्क के सूट में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी का आरोप - riya sharma
kab'आर्ट ऑफ द स्टील': ट्रंप पर न्यूयॉर्क के सूट में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी का आरोप - riya sharma

न्यूयार्क (एपी) - पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अरबों डॉलर की अपनी कुल संपत्ति को कम कर दिया और आदतन बैंकों और अन्य लोगों को गोल्फ कोर्स, होटल और उनकी मार-ए-लागो एस्टेट जैसी बेशकीमती संपत्तियों के मूल्य के बारे में गुमराह किया, न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल ने बुधवार को कहा। एक मुकदमे में जो राज्य में व्यापार करने की रिपब्लिकन की क्षमता को स्थायी रूप से बाधित करना चाहता है।

अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स ने इसे "चोरी की कला" करार दिया।

मैनहट्टन में राज्य की अदालत में मुकदमा दायर किया गया , ट्रम्प और ट्रम्प संगठन में डेमोक्रेट की तीन साल की नागरिक जांच की परिणति है। ट्रम्प के तीन सबसे बड़े बच्चों, डोनाल्ड जूनियर, इवांका और एरिक ट्रम्प को भी दो लंबे समय तक कंपनी के अधिकारियों के साथ प्रतिवादी के रूप में नामित किया गया था।

अपने 222 पृष्ठों में, सूट ने ट्रम्प को प्रसिद्ध बनाने के मूल में मारा, धन और समृद्धि की छवि के लिए एक ब्लैकलाइट लेते हुए उन्होंने अपने पूरे करियर में गले लगा लिया - पहले एक रियल एस्टेट डेवलपर के रूप में, फिर "द अपरेंटिस" पर एक रियलिटी टीवी होस्ट के रूप में "और बाद में राष्ट्रपति के रूप में।

यह कथित धोखाधड़ी के दर्जनों उदाहरणों का विवरण देता है, जिनमें से कई वार्षिक वित्तीय विवरणों पर किए गए दावों को शामिल करते हैं जो ट्रम्प बैंकों, व्यापारिक सहयोगियों और वित्तीय पत्रिकाओं को अपने धन के प्रमाण के रूप में देंगे क्योंकि उन्होंने ऋण और सौदे मांगे थे।

उदाहरण के लिए, मुकदमे के अनुसार, ट्रम्प ने अपने ट्रम्प टॉवर अपार्टमेंट का दावा किया - एक तीन मंजिला पेंटहाउस जो सोने की परत चढ़ा हुआ जुड़नार से भरा हुआ था - अपने वास्तविक आकार का लगभग तीन गुना था और संपत्ति का मूल्य $ 327 मिलियन था। जेम्स ने कहा कि न्यूयॉर्क शहर में कोई भी अपार्टमेंट उस राशि के करीब कभी नहीं बिका।

ट्रम्प ने फ्लोरिडा के पाम बीच में अपनी मार-ए-लागो संपत्ति के लिए इसी तरह के अस्पष्ट गणित को लागू किया, मुकदमा ने आरोप लगाया, निजी क्लब और निवास का मूल्य $ 739 मिलियन जितना अधिक - इसके मूल्य के 10 गुना अधिक उचित अनुमान से अधिक। ट्रम्प का आंकड़ा इस विचार पर आधारित है कि संपत्ति को आवासीय उपयोग के लिए विकसित किया जा सकता है, लेकिन विलेख की शर्तें इसे प्रतिबंधित करती हैं।

पूर्व राष्ट्रपति बचाव की मुद्रा में हैं क्योंकि न्याय विभाग ने अपनी समीक्षा फिर से शुरू की और न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल ने उन पर मुकदमा दायर किया। (सीएनएन, फॉक्स न्यूज)

जेम्स ने एक समाचार सम्मेलन में कहा, "इस जांच से पता चला है कि डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने निवल मूल्य को बढ़ाने के लिए, बैंकों और न्यूयॉर्क के महान राज्य के लोगों को धोखा देने के लिए अवैध आचरण के वर्षों में लिप्त थे।"

"यह दावा करना कि आपके पास पैसा है जो आपके पास नहीं है, सौदे की कला के बराबर नहीं है। यह चोरी की कला है," उसने ट्रम्प के 1987 के संस्मरण, "द आर्ट ऑफ़ द डील" के शीर्षक का जिक्र करते हुए कहा।

जेम्स ने कहा कि जांच में बीमा धोखाधड़ी और बैंक धोखाधड़ी सहित संभावित आपराधिक उल्लंघनों के सबूत भी सामने आए हैं, लेकिन उनका कार्यालय उन निष्कर्षों को आगे की जांच के लिए बाहरी अधिकारियों को संदर्भित कर रहा था।

ट्रम्प ने अपने ट्रुथ सोशल प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट में, "एक और विच हंट" के रूप में मुकदमे की निंदा की और जेम्स को "एक धोखाधड़ी जिसने 'ट्रम्प प्राप्त करें' प्लेटफॉर्म पर प्रचार किया।"

बाद में, फॉक्स न्यूज चैनल के सीन हैनिटी के साथ एक साक्षात्कार में, ट्रम्प ने कहा कि उनकी कंपनी के वित्तीय खुलासे ने बैंकों को दी गई जानकारी पर भरोसा नहीं करने की चेतावनी दी।

उन्होंने कहा, "हमारे सामने एक अस्वीकरण है," उन्होंने बैंकों को चेतावनी दी: "'आप अपने जोखिम पर हैं।' ... 'सावधान रहें क्योंकि यह सटीक नहीं हो सकता है। यह बहुत दूर हो सकता है।' ... 'अपने लोगों को प्राप्त करें। अपने स्वयं के मूल्यांककों का प्रयोग करें। अपने स्वयं के वकीलों का प्रयोग करें। हम पर भरोसा मत करो।'”

ट्रम्प की वकील अलीना हब्बा ने कहा कि आरोप "बेकार" हैं और मुकदमा "न तो तथ्यों पर केंद्रित है और न ही कानून - बल्कि, यह पूरी तरह से अटॉर्नी जनरल के राजनीतिक एजेंडे को आगे बढ़ाने पर केंद्रित है।"

मुकदमे में, जेम्स ने अदालत से ट्रम्प और उनके तीन सबसे बड़े बच्चों को फिर से राज्य में स्थित एक कंपनी चलाने पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहा।

वह कम से कम $ 250 मिलियन का भुगतान भी मांग रही है, जो उसने कहा कि कथित धोखाधड़ी से प्राप्त लाभों का अनुमानित मूल्य था। और वह चाहती है कि ट्रम्प और ट्रम्प संगठन अन्य प्रतिबंधों के साथ-साथ पांच साल के लिए वाणिज्यिक अचल संपत्ति अधिग्रहण में प्रवेश करें।

जेम्स का मुकदमा एक पूर्व राष्ट्रपति के लिए अभूतपूर्व कानूनी चुनौतियों के बवंडर के बीच आता है, जिसमें शामिल हैंएक एफबीआई जांचट्रम्प के वर्गीकृत रिकॉर्ड को संभालने में औरपूछताछ2020 के चुनाव को उलटने के अपने प्रयासों में।

जबकि दीवानी अदालत में जेम्स के मुकदमे का पीछा किया जा रहा है, मैनहट्टन जिला अटॉर्नी एल्विन ब्रैग समानांतर आपराधिक जांच पर जेम्स के कार्यालय के साथ काम कर रहे हैं।

ट्रम्प ने अगस्त में अभियोजन के डर का हवाला दिया जब उन्होंने जेम्स के साथ एक बयान में सवालों के जवाब देने से इनकार कर दिया, 400 से अधिक बार आत्म-अपराध के खिलाफ अपने पांचवें संशोधन संरक्षण का आह्वान किया।

हाल के महीनों में ब्रैग द्वारा एक भव्य जूरी को आरोप लाए बिना भंग करने की अनुमति देने के बाद आपराधिक मुकदमा चलाने की संभावना कम हो गई है। ब्रैग ने बुधवार को फिर से कहा, हालांकि, आपराधिक जांच "सक्रिय और चल रही थी।"

एक आपराधिक अभियोजन के पास दीवानी मुकदमे की तुलना में सबूत का अधिक बोझ होगा। और एक आपराधिक मामले में, अभियोजकों को यह साबित करना होगा कि ट्रम्प कानून को तोड़ने का इरादा रखते हैं, जो कि एक नागरिक मामले में जरूरी नहीं है।

“आम तौर पर आपराधिक मामलों में आपको मंशा साबित करनी होती है। दीवानी मामलों में, सिर्फ लापरवाही या जानबूझकर गलत बयानी दायित्व को जन्म देती है, ”सैन डिएगो में एक पूर्व संघीय अभियोजक नीमा रहमानी ने कहा, जो अब लॉस एंजिल्स की एक फर्म में कानून का अभ्यास करती है।

ट्रम्प ऑर्गनाइजेशन अक्टूबर में एक आपराधिक मामले में मुकदमा चलाने के लिए तैयार है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि उसने वरिष्ठ अधिकारियों को बिना कर के भत्ते देने की योजना बनाई है, जिसमें शामिल हैंइसके लंबे समय तक वित्त प्रमुख एलन वीसेलबर्ग, जिन्होंने अकेले अतिरिक्त में $1.7 मिलियन से अधिक लिया।

75 वर्षीय वीसलबर्ग ने 18 अगस्त को अपना दोष स्वीकार कर लिया। पांच महीने की जेल की सजा शुरू करने से पहले उनके याचिका समझौते के लिए उन्हें कंपनी के मुकदमे में गवाही देनी होगी। अगर दोषी ठहराया जाता है, तो ट्रम्प संगठन को अवैतनिक करों की राशि से दोगुना जुर्माना लग सकता है।

जेम्स के मुकदमे में वीसेलबर्ग और ट्रम्प संगठन के एक अन्य कार्यकारी जेफरी मैककोनी को भी प्रतिवादी के रूप में नामित किया गया था।

नवंबर के मध्यावधि चुनाव से पहले सभी कानूनी नाटक चल रहे हैं, जहां रिपब्लिकन कांग्रेस के एक या दोनों सदनों पर नियंत्रण हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।

इस बीच, ट्रम्प 2024 में राष्ट्रपति के लिए संभावित वापसी अभियान के लिए आधार तैयार कर रहे हैं और राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन पर उनके राजनीतिक अवसरों को चोट पहुंचाने के लिए उन्हें लक्षित करने का आरोप लगाया है।

गवाही में सवालों के जवाब देने से ट्रम्प का पिछला इनकार उनके खिलाफ हो सकता है यदि कोई मुकदमा कभी जूरी तक पहुंचता है। दीवानी मामलों में, अदालतों को ऐसे पांचवें संशोधन अभिवचनों से नकारात्मक निष्कर्ष निकालने की अनुमति है।

मिशिगन विश्वविद्यालय में व्यापार कानून के सहायक प्रोफेसर विल थॉमस ने कहा, "अगर ट्रम्प यह तर्क देना चाहते थे कि कुछ लेखांकन निर्णय दुर्भावनापूर्ण के बजाय हानिरहित थे, तो हो सकता है कि उन्होंने चुप रहने का फैसला किया हो।"

पिछले संघर्ष में, जेम्स ने व्यावसायिक विवादों को सुलझाने और व्हाइट हाउस के लिए अपनी दौड़ को बढ़ावा देने के लिए अपनी संपत्ति का दुरुपयोग करने का आरोप लगाने के लिए ट्रम्प की चैरिटी को बंद कर दिया। एक जज ने दिया ट्रंप को आदेश$ 2 मिलियन का भुगतान करने के लिएमामले को निपटाने के लिए दान की एक सरणी के लिए।

ट्रम्प आलोचक और प्रहरी के रूप में कार्यालय के लिए प्रचार करने वाले जेम्स ने मार्च 2019 में अपने पूर्व निजी वकील माइकल कोहेन द्वारा कांग्रेस को गवाही देने के बाद अपने व्यावसायिक प्रथाओं की जांच शुरू कर दी थी कि ट्रम्पअपने धन को बढ़ा-चढ़ाकर पेश कियाएनएफएल के बफ़ेलो बिलों को खरीदने के लिए वित्तपोषण प्राप्त करने का प्रयास करते समय ड्यूश बैंक को प्रदान किए गए वित्तीय विवरणों पर।

__

एसोसिएटेड प्रेस के पत्रकार बर्नार्ड कोंडोन, न्यूयॉर्क में बॉबी कैना कैलवन और जिल कॉल्विन और वाशिंगटन में फातिमा हुसैन ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

__

ट्विटर पर, माइकल सिसाक का अनुसरण करेंtwitter.com/mikesisakऔर लैरी न्यूमिस्टर एटtwitter.com/lneumeister