pubgliteredeemcode

'प्रतिबंधित पुस्तकें सप्ताह:' कुछ पुस्तकों को अलमारियों से खींचने की धमकी क्यों दी जाती है

द हंगर गेम्स, टू किल अ मॉकिंगबर्ड, द डायरी ऑफ ऐनी फ्रैंक देश भर में उन 1,600 पुस्तकों में से कुछ हैं जिन्हें खींचे जाने की धमकी दी गई है।
प्रकाशित: 21 सितंबर, 2022 शाम 5:31 बजे EDT
pubgliteredeemcode'प्रतिबंधित पुस्तकें सप्ताह:' कुछ पुस्तकों को अलमारियों से खींचने की धमकी क्यों दी जाती है - riya sharma
pubgliteredeemcode'प्रतिबंधित पुस्तकें सप्ताह:' कुछ पुस्तकों को अलमारियों से खींचने की धमकी क्यों दी जाती है - riya sharma
pubgliteredeemcode'प्रतिबंधित पुस्तकें सप्ताह:' कुछ पुस्तकों को अलमारियों से खींचने की धमकी क्यों दी जाती है - riya sharma

LEXINGTON, Ky. (WKYT) - द हंगर गेम्स, टू किल अ मॉकिंगबर्ड, द डायरी ऑफ ऐनी फ्रैंक राष्ट्रव्यापी 1,600 पुस्तकों में से कुछ हैं जिन्हें पुस्तकालयों से निकाले जाने की धमकी दी गई है।

अमेरिकन लाइब्रेरी एसोसिएशन इस समय का उपयोग उन उपन्यासों को प्रतिबंधित पुस्तक सप्ताह के माध्यम से उजागर करने के लिए कर रहा है।

लेक्सिंगटन के सेंट्रल लाइब्रेरी के अंदर, आप जितनी किताबें पढ़ सकते हैं, वह अंतहीन लगती है। लेकिन आपने स्कूल असाइनमेंट के लिए जो पढ़ा होगा, वह अब कुछ अलमारियों से खींचे जाने की धमकी दे सकता है।

लेक्सिंगटन पब्लिक लाइब्रेरी के मार्केटिंग संचार के साथ ऐनी डोनवर्थ ने कहा, "एक प्रतिबंधित पुस्तक वह है जिसे किसी समुदाय के सदस्य या पुस्तकालय ग्राहक ने पूछा है कि वह पुस्तक मूल्यवान है या नहीं।" "अक्सर वे नस्ल, कामुकता और धर्म से निपटते हैं।"

उसने कहा कि टू किल अ मॉकिंगबर्ड को इस आधार पर चुनौती दी गई है कि इसमें नस्लीय गालियां हैं। वे चुनौतियाँ माता-पिता और अन्य समूहों से आ सकती हैं।

"यहां तक ​​​​कि चीजें भी विवादास्पद नहीं हैं, लेकिन हैरी पॉटर क्योंकि इसने जादू को बढ़ावा दिया। कैप्टन अंडरपैंट्स क्योंकि इसमें पॉटी ह्यूमर है, ”डोनवर्थ ने कहा।

जिन अन्य पुस्तकों को चुनौती दी गई है उनमें चार्लोट्स वेब, द डायरी ऑफ़ ऐनी फ्रैंक, और एक पेंगुइन पुस्तक शामिल है जिसमें एक ही लिंग के जोड़े को एक बच्चे के पेंगुइन को अपनाने का संकेत दिया गया है।

सार्वजनिक पुस्तकालय के लगातार अतिथि लियोन कैविंस ने कहा, "अगर हम बच्चों या किशोरों से साहित्य को सेंसर करते हैं, तो वे अंततः समुदाय में इसका पता लगाने जा रहे हैं।"

डेविड वॉल्स फैमिली फाउंडेशन ऑफ केंटकी के कार्यकारी निदेशक हैं, जो ईसाई और पारिवारिक मूल्यों पर केंद्रित एक समूह है। उनका मानना ​​है कि कुछ किताबें स्कूल के पुस्तकालयों में नहीं होनी चाहिए।

वॉल्स ने कहा, "हम सभी मानते हैं कि कुछ किताबें और विषय कम उम्र में बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हैं और यह निश्चित रूप से है, हमारा संगठन यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि माता-पिता और परिवारों की आवाज और बात हो।"

वॉल्स ने कहा कि वाक्यांश "प्रतिबंधित किताबें" भड़काऊ भाषा है जिसका इस्तेमाल लोगों को चौंकाने के लिए किया जाता है जो वास्तव में नहीं चल रहा है।

हमें बताया गया है कि अब तक के सबसे अधिक पढ़े जाने वाले साहित्य में से एक को भी चुनौती दी गई है - बाइबल।