pubgmobilein

क्रेमलिन का कहना है कि ब्रिटनी ग्रिनर स्वैप पर बिना प्रचार के चर्चा होनी चाहिए

ग्रिनर को नौ साल जेल की सजा सुनाई गई थी। (सीएनएन, पूल, रूसी संघीय सीमा शुल्क सेवा, ट्विटर: @पोटस, मॉस्को सिटी कोर्ट, सीएनएन बैंकॉक, डब्ल्यूएनबीए)
प्रकाशित: अगस्त 5, 2022 पूर्वाह्न 8:01 EDT|अपडेट किया गया: 5 अगस्त, 2022 अपराह्न 1:57 बजे EDT
pubgmobileinक्रेमलिन का कहना है कि ब्रिटनी ग्रिनर स्वैप पर बिना प्रचार के चर्चा होनी चाहिए - riya sharma
pubgmobileinक्रेमलिन का कहना है कि ब्रिटनी ग्रिनर स्वैप पर बिना प्रचार के चर्चा होनी चाहिए - riya sharma
pubgmobileinक्रेमलिन का कहना है कि ब्रिटनी ग्रिनर स्वैप पर बिना प्रचार के चर्चा होनी चाहिए - riya sharma

मॉस्को (एपी) - क्रेमलिन ने शुक्रवार को कहा कि वह अमेरिकी बास्केटबॉल स्टार ब्रिटनी ग्रिनर से जुड़े संभावित कैदी विनिमय के बारे में बात करने के लिए तैयार है, लेकिन इस मुद्दे को सार्वजनिक करने के खिलाफ वाशिंगटन को कड़ी चेतावनी दी।

दो बार की अमेरिकी ओलंपिक चैंपियन और WNBA के फीनिक्स मर्करी के साथ आठ बार की ऑल-स्टार ग्रिनर को 17 फरवरी से रूस में हिरासत में लिया गया है, जब मॉस्को हवाई अड्डे पर पुलिस ने कहा कि उन्हें उसके सामान में भांग के तेल से युक्त वाइप कारतूस मिले।

एक जज को सजा 31 वर्षीय एथलीट ने गुरुवार को नशीली दवाओं के कब्जे और तस्करी के आरोप में उसे नौ साल जेल की सजा सुनाई। राजनीतिक रूप से आरोपित मामला यूक्रेन में रूस की सैन्य कार्रवाई को लेकर मास्को और वाशिंगटन के बीच उच्च तनाव के बीच आता है।

व्हाइट हाउस में शुक्रवार को ग्रिनर की रिहाई की संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर, राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा: "मुझे उम्मीद है ... हम कड़ी मेहनत कर रहे हैं।"

एक असाधारण कदम में, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पिछले हफ्ते रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से बात की, उनसे एक समझौते को स्वीकार करने का आग्रह किया, जिसके तहत जासूसी के आरोप में रूस में जेल में बंद अमेरिकी ग्रिनर और पॉल व्हेलन मुक्त हो जाएंगे।

राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को कंबोडिया में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान ब्रिटनी ग्रिनर के बारे में बात की। (स्रोत: पूल/सीएनएन)

लावरोव और ब्लिंकन दोनों दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ की बैठक के लिए शुक्रवार को कंबोडिया में थे। ब्लिंकन ने अपने रूसी समकक्ष की ओर भी नहीं देखा क्योंकि उन्होंने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में अपनी सीट ली थी।

लावरोव ने संवाददाताओं से कहा कि ब्लिंकन ने आसियान बैठक में भाग लेने के दौरान उनसे संपर्क करने की कोशिश नहीं की।

"चर्चा की मेज पर हम सिर्फ एक व्यक्ति द्वारा अलग किए गए थे, लेकिन मुझे उसे पकड़ने की उसकी इच्छा महसूस नहीं हुई। मेरे बटन सभी जगह पर हैं, ”उन्होंने वाशिंगटन के उस बयान के बारे में पूछे जाने पर कहा कि ब्लिंकन नोम पेन्ह में त्वरित बातचीत के लिए लावरोव को बटनहोल करने की कोशिश करेगा।

लावरोव ने कहा कि मास्को एक कैदी की अदला-बदली पर "चर्चा के लिए तैयार" है, लेकिन इस विषय पर केवल एक समर्पित रूस-अमेरिकी चैनल के माध्यम से चर्चा की जानी चाहिए, जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जून 2021 में जिनेवा में मिले थे, स्थापित करने के लिए सहमत हुए थे।

"अगर अमेरिकी फिर से सार्वजनिक कूटनीति में शामिल होने की कोशिश करते हैं और कुछ कदम उठाने के अपने इरादे के बारे में जोर से बयान देते हैं, तो यह उनका व्यवसाय है, मैं उनकी समस्या भी कहूंगा," लावरोव ने कहा। "अमेरिकियों को अक्सर शांत और पेशेवर काम पर समझौतों को देखने में परेशानी होती है।"

मॉस्को में, क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने उसी बिंदु को और अधिक कठोर बनाते हुए कहा, "अमेरिका ने पहले ही गलतियाँ की हैं, 'माइक्रोफ़ोन कूटनीति' के माध्यम से ऐसी समस्याओं को हल करने की कोशिश कर रहा है।" वे इस तरह से हल नहीं होते हैं।"

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि संभावित व्यापार पर कोई भी चर्चा पहले से स्थापित गोपनीय चैनलों के माध्यम से होनी चाहिए, जिस पर पुतिन और बिडेन पिछले साल के शिखर सम्मेलन के दौरान सहमत थे।

अमेरिकी बास्केटबॉल स्टार ब्रिटनी ग्रिनर ने रूस में ड्रग कब्जे के मुकदमे में अपना फैसला सुनाया। (सीएनएन, पूल)

पेसकोव ने कहा, "ऐसे तंत्र मौजूद हैं, लेकिन अगर सार्वजनिक डोमेन में चर्चा जारी रहती है तो उन्हें संदेह में डाल दिया जाएगा।" उन्होंने कहा: "अगर हम मीडिया के माध्यम से विनिमय के मुद्दे से संबंधित किसी भी बारीकियों पर चर्चा करते हैं, तो कोई भी आदान-प्रदान कभी नहीं होगा।"

अमेरिकी प्रस्ताव से परिचित लोगों ने कहा है कि यह एक कुख्यात रूसी हथियार व्यापारी विक्टर बाउट के लिए ग्रिनर और व्हेलन के व्यापार की कल्पना करता है। वह अमेरिकी नागरिकों की हत्या की साजिश रचने और एक आतंकवादी संगठन को मदद मुहैया कराने के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद अमेरिका में 25 साल की सजा काट रहा है।

ब्लिंकन और लावरोव के बीच की कॉल ने वाशिंगटन और मॉस्को के बीच उच्चतम स्तर के ज्ञात संपर्क को चिह्नित किया क्योंकि रूस ने पांच महीने से अधिक समय पहले यूक्रेन में सेना भेजी थी, जो जनता के दबाव को रेखांकित करता है कि व्हाइट हाउस ने ग्रिनर को रिहा करने के लिए सामना किया है।

ग्रिनर को गिरफ्तार कर लिया गया क्योंकि वह रूस में एक टीम के लिए खेलने के लिए लौट रही थी, जहां उसने 2014 से प्रतिस्पर्धा की है। ब्लिंकन ने शुक्रवार को कहा कि उसकी सजा और सजा "उसके साथ किए गए अन्याय को कम करती है।"

उन्होंने कहा, "यह रूस की कानूनी प्रणाली के साथ हमारी बहुत महत्वपूर्ण चिंता और रूसी सरकार द्वारा गलत तरीके से हिरासत में लेने के लिए व्यक्तियों को राजनीतिक मोहरे के रूप में उपयोग करके अपने स्वयं के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए एक स्पॉटलाइट डालता है," उन्होंने कहा।

गुरुवार को, बिडेन ने रूसी न्यायाधीश के फैसले और सजा को "अस्वीकार्य" बताया और कहा कि वह ग्रिनर और व्हेलन को घर लाने के लिए काम करना जारी रखेंगे।

___

नोम पेन्ह, कंबोडिया में डेविड राइजिंग ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

___

ब्रिटनी ग्रिनर मामले के एपी के कवरेज का पालन करेंhttps://apnews.com/hub/brittney-griner

कॉपीराइट 2022 एसोसिएटेड प्रेस। सर्वाधिकार सुरक्षित।