pubglitepcdownload

मंकीपॉक्स के प्रकोप पर अमेरिका ने स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की

FILE - रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों द्वारा उपलब्ध कराई गई यह 2003 की इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप छवि 2003 के प्रैरी कुत्ते के प्रकोप से जुड़े मानव त्वचा के एक नमूने से प्राप्त परिपक्व, अंडाकार आकार के बंदरों के विषाणु, बाएं और गोलाकार अपरिपक्व विषाणु दिखाती है।(सिंथिया एस। गोल्डस्मिथ, रसेल रेग्नर / सीडीसी एपी, फाइल के माध्यम से)
प्रकाशित: अगस्त 4, 2022 अपराह्न 2:01 ईडीटी|अपडेट किया गया: 42 मिनट पहले
pubglitepcdownloadमंकीपॉक्स के प्रकोप पर अमेरिका ने स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की - riya sharma
pubglitepcdownloadमंकीपॉक्स के प्रकोप पर अमेरिका ने स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की - riya sharma
pubglitepcdownloadमंकीपॉक्स के प्रकोप पर अमेरिका ने स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की - riya sharma

वाशिंगटन (एपी) - संघीय सरकार ने प्रतिक्रिया को मजबूत करने के लिए गुरुवार को एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा कीमंकीपॉक्सप्रकोपजिसने 6,600 से अधिक अमेरिकियों को संक्रमित किया है।

घोषणा से वायरस से लड़ने के लिए पैसे और अन्य संसाधन मुक्त हो जाएंगे, जिससे शरीर के कई हिस्सों पर बुखार, शरीर में दर्द, ठंड लगना, थकान और फुंसी जैसे दाने हो सकते हैं।

स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के प्रमुख जेवियर बेसेरा ने कहा, "हम इस वायरस से निपटने के लिए अपनी प्रतिक्रिया को अगले स्तर तक ले जाने के लिए तैयार हैं, और हम हर अमेरिकी से मंकीपॉक्स को गंभीरता से लेने का आग्रह करते हैं।"

HHS द्वारा यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब बिडेन प्रशासन को मंकीपॉक्स के टीके की उपलब्धता को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ा है। न्यूयॉर्क और सैन फ्रांसिस्को जैसे प्रमुख शहरों में क्लीनिकों का कहना है कि उन्हें मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त दो-शॉट वैक्सीन नहीं मिला है, और कुछ को पहली खुराक की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए दूसरी खुराक की पेशकश बंद करनी पड़ी है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि उसने 1.1 मिलियन से अधिक खुराक उपलब्ध कराई है और घरेलू निदान क्षमता को प्रति सप्ताह 80,000 परीक्षणों तक बढ़ाने में मदद की है।

चूंकि मंकीपॉक्स निकट संपर्क से फैलता है, इसलिए एक चिंता है कि मंकीपॉक्स कक्षाओं में फैल सकता है। (क्रेडिट: सीएनएन, केजीओ)

मंकीपॉक्स वायरस लंबे समय तक त्वचा से त्वचा के संपर्क से फैलता है, जिसमें गले लगाना, गले लगाना और चूमना, साथ ही बिस्तर, तौलिये और कपड़े साझा करना शामिल है। अब तक जो लोग बीमार हुए हैं वे मुख्य रूप से पुरुष ही रहे हैं जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं। लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि यह वायरस किसी को भी संक्रमित कर सकता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में किसी की मृत्यु नहीं हुई है। अन्य देशों में कुछ मौतों की सूचना मिली है।

इस सप्ताह की शुरुआत में, बिडेन प्रशासन ने मंकीपॉक्स से निपटने के लिए व्हाइट हाउस के समन्वयक के रूप में काम करने के लिए संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी और रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के शीर्ष अधिकारियों को नामित किया था।

जॉर्ज टाउन विश्वविद्यालय के एक सार्वजनिक स्वास्थ्य कानून विशेषज्ञ लॉरेंस गोस्टिन ने कहा, गुरुवार की घोषणा एक महत्वपूर्ण और अतिदेय कदम है।

"यह अमेरिकी सरकार की गंभीरता और उद्देश्य का संकेत देता है, और एक वैश्विक अलार्म लगता है," उन्होंने कहा।

घोषणा के तहत, एचएचएस प्रकोप से निपटने और वायरस को नियंत्रित करने के लिए अन्य कदम उठाने के लिए आपातकालीन निधि से आकर्षित कर सकता है, कर्मचारियों को काम पर रख सकता है या फिर से नियुक्त कर सकता है।

उदाहरण के लिए, घोषणा से संघीय सरकार को राज्य और स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों से अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी कि कौन संक्रमित हो रहा है और किसे टीका लगाया जा रहा है। उस जानकारी का उपयोग यह समझने के लिए किया जा सकता है कि प्रकोप कैसे सामने आ रहा है और टीका कितनी अच्छी तरह काम करता है।

गोस्टिन ने कहा कि अमेरिकी सरकार बहुत सतर्क रही है और उसे पहले देशव्यापी आपातकाल घोषित करना चाहिए था। हाल के वर्षों में प्रकोपों ​​​​को नियंत्रित करने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, लेकिन गोस्टिन ने मंकीपॉक्स के साथ ऐसा होने की उम्मीद नहीं की थी।

"यह एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल का एक पाठ्यपुस्तक का मामला है," गोस्टिन ने कहा। “यह लाल या नीले राज्य का मुद्दा नहीं है। मंकीपॉक्स से लड़ने का कोई राजनीतिक विरोध नहीं है।"

एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल को बढ़ाया जा सकता है, जैसा कि सीओवीआईडी ​​​​-19 महामारी के दौरान हुआ था, उन्होंने कहा।

वर्तमान प्रतिक्रिया में तात्कालिकता वायरस के तेजी से प्रसार से उपजी है, जो कि जीनियोस नामक दो-खुराक टीके की सीमित उपलब्धता के साथ है, जिसे बीमारी के खिलाफ मुख्य चिकित्सा हथियार माना जाता है।

खुराक, 28 दिनों के अलावा, वर्तमान में लोगों को लक्षणों को रोकने के उपाय के रूप में, उन्हें लगता है कि वे उजागर होने के तुरंत बाद दी जा रही हैं।

बेसेरा ने पत्रकारों के साथ एक कॉल के दौरान आपातकालीन घोषणा की घोषणा की। कॉल के दौरान, खाद्य एवं औषधि प्रशासन आयुक्त रॉबर्ट कैलिफ ने कहा कि नियामक एक ऐसे दृष्टिकोण की समीक्षा कर रहे हैं जो स्वास्थ्य पेशेवरों को एक के बजाय पांच लोगों को टीकाकरण करने की अनुमति देकर आपूर्ति को बढ़ा देगा - एक के बजाय - Jynneos की प्रत्येक शीशी के साथ।

इस तथाकथित "खुराक-बख्शने" दृष्टिकोण के तहत, चिकित्सक और अन्य लोग टीके के लेबलिंग में वर्तमान में अनुशंसित चमड़े के नीचे इंजेक्शन के बजाय त्वचा के नीचे एक उथले इंजेक्शन का उपयोग करेंगे।

कैलिफ़ ने कहा कि उस दृष्टिकोण को अधिकृत करने वाला निर्णय "दिनों के भीतर" आ सकता है।

अधिकारियों ने कहा कि इसके लिए एक और घोषणा की आवश्यकता होगी, ताकि सरकार को अपने दिशानिर्देशों में बदलाव करने की अनुमति मिल सके कि वैक्सीन को कैसे प्रशासित किया जाए।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने 2015 में प्रकाशित एक अध्ययन की ओर इशारा किया जिसमें पाया गया कि जिस तरह से जीनोस वैक्सीन को प्रशासित किया गया था, वह प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने में उतना ही प्रभावी था जितना कि जब सुई अन्य ऊतक में गहराई तक जाती है।

लेकिन विशेषज्ञों ने यह भी स्वीकार किया है कि वे अभी भी इस बात की जानकारी जुटा रहे हैं कि एक या दो पूर्ण खुराक का पारंपरिक प्रशासन प्रकोप के खिलाफ कितनी अच्छी तरह काम करता है।

अन्य स्वास्थ्य संगठनों ने एचएचएस द्वारा जारी की गई घोषणाओं के समान ही घोषणाएं की हैं।

पिछले हफ्ते, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल कहा, जिसके मामले 70 से अधिक देशों में हैं। एक वैश्विक आपातकाल डब्ल्यूएचओ का उच्चतम स्तर का अलर्ट है, लेकिन पदनाम का मतलब यह नहीं है कि कोई बीमारी विशेष रूप से संक्रामक या घातक है।

कैलिफ़ोर्निया, इलिनोइस और न्यूयॉर्क ने पिछले सप्ताह सभी घोषणाएँ की हैं, जैसे कि न्यूयॉर्क शहर, सैन फ्रांसिस्को और सैन डिएगो काउंटी में।

एक राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा और एक मंकीपॉक्स जार का नामकरण "प्रतीकात्मक क्रियाएं" हैं, येल विश्वविद्यालय के संक्रामक रोग विशेषज्ञ ग्रेग गोंसाल्वेस ने कहा।

उन्होंने कहा कि जो महत्वपूर्ण है वह यह है कि सरकार प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक कदम उठा रही है और अगर यह बात आती है तो मंकीपॉक्स से निपटने के लिए एक योजना है कि अगर यह स्थानिक हो जाता है, तो उन्होंने कहा।

मंकीपॉक्स अफ्रीका के कुछ हिस्सों में स्थानिक है, जहां लोग कृन्तकों या छोटे जानवरों के काटने से संक्रमित हुए हैं। यह आमतौर पर लोगों के बीच आसानी से नहीं फैलता है।

लेकिन मई में यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में अप्रत्याशित मामलों की एक लहर उभरने लगी। अब उन देशों में लगभग 26,000 मामले सामने आए हैं जहां परंपरागत रूप से मंकीपॉक्स नहीं देखा गया है।

___

स्टोबे ने न्यूयॉर्क शहर से सूचना दी। एसोसिएटेड प्रेस हेल्थ राइटर मैथ्यू पेरोन ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

कॉपीराइट 2022 एसोसिएटेड प्रेस। सर्वाधिकार सुरक्षित।