ronaldotransfernews

घातक ब्रायो टेलर छापे में फेड ने 4 पुलिस अधिकारियों पर आरोप लगाया

अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने कहा कि न्याय विभाग लुइसविले के वर्तमान और पूर्व अधिकारियों पर संघीय अपराधों का आरोप लगा रहा है। (स्रोत: पूल/सीएनएन)
प्रकाशित: अगस्त 4, 2022 पूर्वाह्न 11:24 EDT|अपडेट किया गया: अगस्त 4, 2022 शाम 6:39 बजे EDT
ronaldotransfernewsघातक ब्रायो टेलर छापे में फेड ने 4 पुलिस अधिकारियों पर आरोप लगाया - riya sharma
ronaldotransfernewsघातक ब्रायो टेलर छापे में फेड ने 4 पुलिस अधिकारियों पर आरोप लगाया - riya sharma
ronaldotransfernewsघातक ब्रायो टेलर छापे में फेड ने 4 पुलिस अधिकारियों पर आरोप लगाया - riya sharma

लुइसविले, क्यू। (एपी) - संघीय सरकार ने गुरुवार को लुइसविले के चार पुलिस अधिकारियों के खिलाफ ड्रग छापेमारी में नागरिक अधिकारों के आरोप दायर किए, जिसके कारण उनकी मौत हो गई।ब्रायो टेलर, एक अश्वेत महिला जिसकी घातक शूटिंग ने 2020 में देश को हिला देने वाले नस्लीय न्याय विरोध को हवा देने में मदद की।

आरोप - जिनमें से अधिकांश टेलर के घर की तलाशी के लिए इस्तेमाल किए गए दोषपूर्ण ड्रग वारंट से उपजी हैं - 26 वर्षीय चिकित्सा कर्मचारी की हत्या के लिए कानून प्रवर्तन को जिम्मेदार ठहराने का एक प्रयास है। अधिकारियों में से एक को इस साल की शुरुआत में राज्य के आरोपों से बरी कर दिया गया था।

"ब्रायोना टेलर को आज जीवित होना चाहिए," अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने आरोपों की घोषणा करते हुए कहा, जिसमें गैरकानूनी साजिश, बल प्रयोग और न्याय में बाधा शामिल है।

आरोपों में पूर्व अधिकारियों जोशुआ जेनेस और ब्रेट हैंकिसन के साथ-साथ वर्तमान अधिकारी केली गुडलेट और सार्जेंट भी शामिल हैं। काइल मीनी। लुइसविले पुलिस ने कहा कि वे गुडलेट और मीनी को गोली मारने की कोशिश कर रहे हैं।

हैंकिसन गुरुवार को आरोपित एकमात्र अधिकारी था जो हत्या की रात घटनास्थल पर था।

टेलर की उन अधिकारियों ने गोली मारकर हत्या कर दी, जिन्होंने तलाशी वारंट निष्पादित करते समय उसका दरवाजा खटखटाया। टेलर के प्रेमी ने एक गोली चलाई जो दरवाजे से आते ही अधिकारियों में से एक को लग गई, और उन्होंने टेलर को कई बार प्रहार करते हुए आग लगा दी।

कोर्ट क्लर्क के एक अधिकारी के अनुसार, हैंकिसन, जेनेस और मीनी ने गुरुवार को मजिस्ट्रेट जज रेजिना एडवर्ड्स के समक्ष संघीय अदालत में प्रारंभिक उपस्थिति दर्ज की, जिन्होंने प्रत्येक के लिए $ 50,000 का बांड निर्धारित किया। नागरिक अधिकारों के आरोपों के लिए तीन लोगों को जेल में अधिकतम उम्रकैद की सजा का सामना करना पड़ता है। जेनेस और मीनी के वकीलों को कॉल गुरुवार को वापस नहीं किया गया। यह तुरंत ज्ञात नहीं था कि क्या हैंकिसन के पास एक वकील था जो उसकी ओर से बोल सकता था।

टेलर परिवार के वकील बेन क्रम्प ने गुरुवार को कहा कि गुडलेट ने साजिश के आरोप में दोषी ठहराया है, हालांकि उसकी अदालती कार्यवाही के रिकॉर्ड को सील कर दिया गया था। गुडलेट को पांच साल तक की जेल हो सकती है।

स्थानीय कार्यकर्ता और टेलर के परिवार के सदस्यों ने आरोपों का जश्न मनाया और संघीय अधिकारियों को धन्यवाद दिया। समर्थक एक डाउनटाउन पार्क में एकत्र हुए और बोले: "उसका नाम कहो, ब्रायो टेलर!"

"यह एक ऐसा दिन है जब अश्वेत महिलाओं ने अमेरिका में समान न्याय देखा," क्रम्प ने कहा।

टेलर की मां, तमिका पामर ने कहा कि उसने पुलिस को जवाबदेह ठहराए जाने के लिए लगभग 2 1/2 साल इंतजार किया है।

"आज अतिदेय है, लेकिन यह अभी भी दर्द होता है," उसने कहा।

न्याय विभाग पिछले साल घोषित लुइसविले पुलिस विभाग की एक गैर-आपराधिक जांच भी कर रहा है, जो इस बात की जांच कर रहा है कि क्या विभाग के पास अत्यधिक बल का उपयोग करने और अनुचित खोज और बरामदगी करने का एक पैटर्न है।

2020 के विरोध प्रदर्शनों में अक्सर टेलर का नाम लिया जाता थाजॉर्ज फ्लॉयड के साथ, जिसे टेलर द्वारा मिनियापोलिस के एक पुलिस अधिकारी द्वारा तीन महीने से भी कम समय में एक वीडियो टेप मुठभेड़ में मार दिया गया था जिसने देश को झकझोर कर रख दिया था।

लुइसविले में महीनों से सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी विशेष रूप से केंटकी अटॉर्नी जनरल डैनियल कैमरन के आलोचक थे, जिन्होंने 2020 में विचार करने के लिए एक भव्य जूरी के लिए हैंकिसन के खिलाफ केवल प्रचंड खतरे के आरोप प्रस्तुत किए। ग्रैंड जूरी के सदस्य बाद में शिकायत करने के लिए आगे आए कि कैमरन के कार्यालय छापेमारी में शामिल अन्य अधिकारियों के आरोपों से उन्हें दूर कर दिया था।

अगले साल गवर्नर के लिए दौड़ने वाले रिपब्लिकन कैमरन ने सितंबर 2020 में हैंकिसन के खिलाफ अभियोग की घोषणा करते हुए कहा कि वह संघीय अधिकारियों को जांच के लिए "संभावित नागरिक अधिकारों के उल्लंघन के बारे में मुद्दों" को छोड़ देंगे।

कैमरून ने गुरुवार शाम एक विज्ञप्ति में कहा कि उनके कार्यालय का प्राथमिक कार्य "जांच करना था कि क्या तलाशी वारंट को अंजाम देने वाले अधिकारी राज्य के कानून के तहत सुश्री टेलर की मौत के लिए आपराधिक रूप से जिम्मेदार थे।"

कैमरन ने कहा, "यह महत्वपूर्ण है कि लोग हमारे कार्यालय द्वारा की गई राज्य की कानून जांच के साथ आज जो हुआ उसे न बताएं।" "मुझे अपने जांचकर्ताओं और अभियोजकों के काम पर गर्व है।"

गारलैंड ने कहा कि जो अधिकारी 13 मार्च, 2020 की आधी रात के बाद टेलर के घर पर थे, वे "वारंट के प्रारूपण में शामिल नहीं थे, और झूठे और भ्रामक बयानों से अनजान थे।"

हैंकिसन पर अधिकार से वंचित करने के दो आरोपों में आरोप लगाया गया था कि टेलर के दरवाजे से पीछे हटने पर उसने अत्यधिक बल का इस्तेमाल किया, एक कोने को घुमाया और उसके दो बेडरूम वाले अपार्टमेंट के किनारे में 10 गोलियां चलाईं। एक पड़ोसी के अपार्टमेंट में गोलियां चलीं, जिसमें लगभग एक व्यक्ति घायल हो गया।

उन्हें इस साल की शुरुआत में राज्य के आरोपों की एक जूरी ने बरी कर दिया था।

एक अलग अभियोग में कहा गया है कि जेनेस और मीनी दोनों जानते थे कि टेलर के घर की तलाशी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले वारंट में ऐसी जानकारी थी जो "झूठी, भ्रामक और पुरानी थी।" दोनों पर साजिश और अधिकारों से वंचित करने का आरोप है।

मीनी ने एक पुलिस इकाई चलाई जो आक्रामक नशीली दवाओं की जांच पर केंद्रित थी। पुलिस ने टेलर छापे की रात को एक साथ पांच वारंट दिए, उनमें से चार एक केंद्रित क्षेत्र में थे जहां नशीली दवाओं की गतिविधि का संदेह था, और पांचवां टेलर के अपार्टमेंट में लगभग 10 मील (16 किलोमीटर) दूर था।

टेलर के घर के वारंट ने आरोप लगाया कि उसे एक संदिग्ध ड्रग डीलर के लिए पैकेज मिल रहे थे जो एक पूर्व प्रेमी था। जेनेस द्वारा हस्ताक्षरित और मीनी द्वारा अनुमोदित वारंट ने कहा कि जेनेस ने डाक सेवा से पुष्टि की थी कि पूर्व प्रेमी, जैमरकस ग्लोवर के पैकेज टेलर के अपार्टमेंट में जा रहे थे। जांचकर्ताओं को बाद में पता चला कि जेनेस ने डाक निरीक्षक के साथ इसकी पुष्टि नहीं की थी।

जनवरी 2021 में एक सर्च वारंट निष्पादन की तैयारी में विभाग के मानकों का उल्लंघन करने और टेलर वारंट में "असत्य" होने के लिए Jaynes को निकाल दिया गया था।

संघीय अधिकारियों ने गुडलेट के खिलाफ एक अलग आरोप दायर किया, जिसमें आरोप लगाया गया कि उसने टेलर के वारंट हलफनामे को गलत साबित करने के लिए जेनेस के साथ साजिश रची।

गारलैंड ने आरोप लगाया कि जेनेस और गुडलेट मई 2020 में एक गैरेज में मिले "जहां वे जांचकर्ताओं को एक झूठी कहानी बताने के लिए सहमत हुए।"

पूर्व लुइसविले पुलिस सार्जेंट। जॉन मैटिंगली, जिन्हें टेलर के दरवाजे पर गोली मारी गई थी, पिछले साल सेवानिवृत्त हुए थे। एक अन्य अधिकारी, माइल्स कॉसग्रोव, जिन्होंने जांचकर्ताओं ने कहा कि टेलर को मारने वाली गोली चलाई, को जनवरी 2021 में विभाग से बर्खास्त कर दिया गया था।

टेलर के प्रेमी, केनी वॉकर, जो उस रात अपने अपार्टमेंट में थे और मैटिंगली पर गोली चलाई, पर शुरू में एक पुलिस अधिकारी की हत्या के प्रयास का आरोप लगाया गया था, लेकिन वॉकर ने जांचकर्ताओं को बताया कि उन्हें लगा कि एक घुसपैठिया अपार्टमेंट में घुस रहा है।

टेलर मामले ने शहर की "नो-नॉक" वारंट नीति की समीक्षा को भी प्रेरित किया। टेलर के दरवाजे पर अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने दस्तक दी और घोषणा की कि वे पुलिस थे, हालांकि वारंट की आवश्यकता नहीं थी। सबूतों के विनाश को रोकने के प्रयास में नशीली दवाओं की जांच में इस्तेमाल किए गए उन प्रकार के वारंटों को बाद में लुइसविले शहर में प्रतिबंधित कर दिया गया था।

कॉपीराइट 2022 एसोसिएटेड प्रेस। सर्वाधिकार सुरक्षित।