livescoreballbyball

विज्ञापन

सैन एंटोनियो गर्मी में ट्रेलर छोड़े जाने के बाद 51 प्रवासियों की मौत

सोमवार को सैन एंटोनियो में एक सेमीट्रक में उनके और अन्य लोगों के झुलसने की स्थिति में पाए जाने के बाद कम से कम 51 प्रवासियों की मौत हो गई। (सीएनएन, KABB/WOAI, KSAT)
प्रकाशित: 27 जून, 2022 रात 9:49 बजे EDT|अपडेट किया गया: 28 जून, 2022 को रात 10:57 बजे EDT
livescoreballbyballसैन एंटोनियो गर्मी में ट्रेलर छोड़े जाने के बाद 51 प्रवासियों की मौत - riya sharma
livescoreballbyballसैन एंटोनियो गर्मी में ट्रेलर छोड़े जाने के बाद 51 प्रवासियों की मौत - riya sharma
livescoreballbyballसैन एंटोनियो गर्मी में ट्रेलर छोड़े जाने के बाद 51 प्रवासियों की मौत - riya sharma

सैन एंटोनियो (एपी) - मेक्सिको और मध्य अमेरिका के प्रवासियों के हताश परिवारों ने अपने प्रियजनों के शब्द मांगे क्योंकि अधिकारियों ने मंगलवार को उन 51 लोगों की पहचान करने का गंभीर कार्य शुरू किया, जिनकी मौत टेक्सास में बिना एयर कंडीशनिंग के ट्रैक्टर-ट्रेलर में छोड़े जाने के बाद हुई थी। गर्मी।

मेक्सिको से सीमा पार तस्करी कर लाए गए प्रवासियों के जीवन का दावा करने के लिए यह सबसे घातक त्रासदी थी।

ट्रक के चालक और दो अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया, टेक्सास के अमेरिकी प्रतिनिधि हेनरी कुएलर ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया।

उन्होंने कहा कि ट्रक अंतरराज्यीय 35 पर लारेडो, टेक्सास के उत्तर-पूर्व में एक सीमा गश्ती चौकी से गुजरा था। उन्हें नहीं पता था कि जब चेकपॉइंट को साफ किया गया तो प्रवासी ट्रक के अंदर थे या नहीं।

अमेरिकी अटॉर्नी के कार्यालय द्वारा दायर आपराधिक शिकायतों के अनुसार, जांचकर्ताओं ने ट्रक के पंजीकरण को सैन एंटोनियो में एक निवास स्थान का पता लगाया और मेक्सिको के दो लोगों को हथियार रखने के आरोप में हिरासत में लिया। शिकायतों में मौतों से संबंधित कोई विशेष आरोप नहीं लगाया गया था।

पुलिस प्रमुख विलियम मैकमैनस ने कहा कि सोमवार दोपहर सैन एंटोनियो के बाहरी इलाके में शवों की खोज की गई, जब एक शहर के कार्यकर्ता ने एक सुनसान सड़क पर खड़े ट्रक से मदद के लिए रोना सुना और अंदर भीषण दृश्य पाया। घंटों बाद, बॉडी बैग जमीन पर फैल गए।

एक दर्जन से अधिक लोगों - उनके शरीर को छूने से गर्म - चार बच्चों सहित अस्पतालों में ले जाया गया। उन्होंने बताया कि मरने वालों में ज्यादातर पुरुष थे।

अधिकारियों का कहना है कि टेक्सास की भीषण गर्मी में बिना एयर कंडीशनिंग के ट्रैक्टर-ट्रेलर में छोड़े जाने से 51 लोगों की मौत हो गई। (केसैट सीएनएन के माध्यम से)

सैन एंटोनियो में होमलैंड सिक्योरिटी इन्वेस्टिगेशन के प्रभारी विशेष एजेंट क्रेग लैराबी के अनुसार, संयुक्त राज्य में तस्करी के प्रयास से मौत की संख्या सबसे अधिक थी।

सैन एंटोनियो के मेयर रॉन निरेनबर्ग ने कहा, "यह एक ऐसी भयावहता है जो हमने पहले अनुभव की गई किसी भी चीज़ से आगे निकल गई है।" "और यह दुख की बात है कि एक रोकी जा सकने वाली त्रासदी है।"

राष्ट्रपति जो बिडेन ने मौतों को "भयावह और हृदयविदारक" कहा।

"लाभ के लिए कमजोर व्यक्तियों का शोषण शर्मनाक है, जैसा कि त्रासदी के आसपास राजनीतिक भव्यता है, और मेरा प्रशासन मानव तस्करों और तस्करों को उन लोगों का लाभ उठाने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना जारी रखेगा जो प्रवेश के बंदरगाहों के बीच संयुक्त राज्य में प्रवेश करने की मांग कर रहे हैं।" बिडेन ने एक बयान में कहा।

अधिकारियों को सभी प्रवासियों के गृह देशों के बारे में नहीं पता था, और न ही उन्हें सड़क के किनारे कब तक छोड़ दिया गया था।

बेक्सर काउंटी कमिश्नर रेबेका क्ले-फ्लोरेस ने कहा कि मंगलवार दोपहर तक, मेडिकल परीक्षकों ने संभावित रूप से पीड़ितों में से 34 की पहचान कर ली थी, लेकिन वे अतिरिक्त कदम उठा रहे थे, जैसे कि उंगलियों के निशान, पहचान की पुष्टि करने के लिए।

मृतकों में से कम से कम सात ग्वाटेमाला से और दो होंडुरास से थे, मेक्सिको के विदेश संबंध विभाग में उत्तरी अमेरिका विभाग के प्रमुख रॉबर्टो वेलास्को अल्वारेज़ ने ट्विटर पर कहा। अधिकारियों ने बताया कि करीब 30 लोग अपने प्रियजनों की तलाश में मैक्सिकन वाणिज्य दूतावास पहुंचे थे।

ओक्साकान इंस्टीट्यूट फॉर माइग्रेंट अटेंशन के निदेशक ऐडा रुइज़ गार्सिया के अनुसार, अधिकारियों ने पुष्टि की कि ट्रेलर से जीवित मेक्सिकोवासियों में से एक 32 वर्षीय जोस लुइस गुज़मैन वास्केज़ था, जो दक्षिणी राज्य ओक्साका में सैन मिगुएल हुआउतला का था। वह निर्जलित था और सैन एंटोनियो अस्पताल में कार प्राप्त कर रहा था, मेक्सिको के विदेश मामलों ने कहा।

एक चचेरे भाई, एलेजांद्रो लोपेज़ ने मिलेनियो टेलीविज़न को बताया कि परिवार खेती और निर्माण में काम करता था और पलायन कर गया क्योंकि "हमारे पास टोपी, हथेलियां और हस्तशिल्प बुनाई के अलावा कुछ भी नहीं है।"

मेक्सिको से अमेरिकी सीमा पार करने के प्रयासों ने हाल के दशकों में दोनों देशों में हजारों लोगों की जान ले ली है।

अमेरिकी सीमा अधिकारी कम से कम दो दशकों में किसी भी समय की तुलना में दक्षिणी सीमा पर प्रवासियों को अधिक बार रोक रहे हैं। मई में प्रवासियों को लगभग 240,000 बार रोका गया, जो एक साल पहले की तुलना में एक तिहाई अधिक है।

पूर्व-महामारी स्तरों की तुलना जटिल है क्योंकि सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण के तहत निकाले गए प्रवासियों को शीर्षक 42 के रूप में जाना जाता है, कोई कानूनी परिणाम नहीं होता है, जो दोहराने के प्रयासों को प्रोत्साहित करता है। अधिकारियों का कहना है कि मई में 25% मुठभेड़ ऐसे लोगों के साथ हुई जिन्हें पिछले साल कम से कम एक बार रोका गया था।

दक्षिण टेक्सास लंबे समय से अवैध सीमा पार करने के लिए सबसे व्यस्त क्षेत्र रहा है। लैराबी ने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों ने प्रवासियों के साथ ट्रकों की खोज "बहुत करीब" के अंदर की है।

उन्होंने कहा कि प्रवासी आम तौर पर सीमा पार ले जाने के लिए $8,000 से $10,000 का भुगतान करते हैं और एक ट्रैक्टर-ट्रेलर में लोड किए जाते हैं और सैन एंटोनियो ले जाते हैं, जहां वे संयुक्त राज्य भर में अपने अंतिम गंतव्य के लिए छोटे वाहनों में स्थानांतरित होते हैं, उन्होंने कहा।

लैराबी ने कहा कि यात्रियों को कितना पानी मिलता है और क्या उन्हें सेलफोन ले जाने की अनुमति है, सहित स्थितियां व्यापक रूप से भिन्न हैं।

अधिकारियों को लगता है कि सोमवार को खोजे गए ट्रक में यांत्रिक समस्याएं थीं, जब इसे सैन एंटोनियो के एक क्षेत्र में एक रेलवे ट्रैक के बगल में छोड़ दिया गया था, जो ऑटो स्क्रैपयार्ड से घिरा हुआ था, जो एक व्यस्त फ्रीवे के खिलाफ ब्रश करता था, बेक्सर काउंटी के न्यायाधीश नेल्सन वोल्फ ने कहा, काउंटी में शीर्ष निर्वाचित अधिकारी जिसमें सैन एंटोनियो भी शामिल है।

सैन एंटोनियो हाल के वर्षों में अर्ध-ट्रेलरों में प्रवासियों को शामिल करते हुए त्रासदी और हताशा का एक आवर्ती दृश्य रहा है।

2017 में सैन एंटोनियो वॉलमार्ट में खड़े ट्रक के अंदर फंसने से दस प्रवासियों की मौत हो गई। 2003 में, शहर के दक्षिण-पूर्व में एक ट्रक में 19 प्रवासियों के शव पाए गए थे। 2018 में एक ट्रेलर में 50 से अधिक प्रवासियों को जीवित पाया गया, एक व्यक्ति ने कहा कि उसे 3,000 डॉलर का भुगतान किया जाना था और उसे पांच साल से अधिक जेल की सजा सुनाई गई थी।

अन्य त्रासदी प्रवासियों के अमेरिका पहुंचने से बहुत पहले हुई हैं दिसंबर में, दक्षिणी मेक्सिको में एक राजमार्ग पर एक सेमीट्रेलर के लुढ़कने से 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। अक्टूबर में, मैक्सिकन अधिकारियों ने छह ट्रेलरों में पैक 652 प्रवासियों को सीमा के पास एक सैन्य चौकी पर रोके जाने की सूचना दी।

गर्मी से संबंधित बीमारियों से पीड़ित 16 लोगों में से कुछ को गंभीर हालत में मंगलवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

फायर चीफ चार्ल्स हूड ने कहा कि जिन लोगों को अस्पताल ले जाया गया, वे स्पर्श करने के लिए गर्म और निर्जलित थे, और ट्रेलर में पानी नहीं मिला।

"वे हीट स्ट्रोक और थकावट से पीड़ित थे," हुड ने कहा। "यह एक रेफ्रिजेरेटेड ट्रैक्टर-ट्रेलर था, लेकिन उस रिग पर काम करने वाली कोई एसी इकाई दिखाई नहीं दे रही थी।"

सैन एंटोनियो में सोमवार को तापमान 100 डिग्री फ़ारेनहाइट (38 डिग्री सेल्सियस) के करीब पहुंच गया।

सैन डिएगो और एल पासो, टेक्सास में अमेरिकी सीमा प्रवर्तन में वृद्धि के बीच 1990 के दशक की शुरुआत में बिग रिग एक लोकप्रिय तस्करी पद्धति के रूप में उभरा।

इससे पहले, लोगों ने बड़े पैमाने पर असुरक्षित सीमा पार करने के लिए छोटी फीस का भुगतान किया था। जैसा कि अमेरिका में 2001 के आतंकवादी हमलों के बाद पार करना और अधिक कठिन हो गया था, प्रवासियों को अधिक खतरनाक इलाकों में ले जाया गया और उन्हें हजारों डॉलर का भुगतान करना पड़ा।

कुछ अधिवक्ताओं ने बिडेन प्रशासन की सीमा नीतियों के लिए एक कड़ी बनाई। अमेरिकन इमिग्रेशन काउंसिल के नीति निदेशक आरोन रीचलिन-मेलनिक ने लिखा है कि वह महीनों से इस तरह की त्रासदी से डर रहे थे।

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "मेक्सिको, ग्वाटेमाला, होंडुरास और अल सल्वाडोर के प्रवासियों के लिए सीमा आज जितनी कसकर बंद है, लोगों को अधिक से अधिक खतरनाक मार्गों में धकेल दिया गया है।"

सैन एंटोनियो पार्क में बारिश में मंगलवार शाम आयोजित एक सतर्कता के दौरान, 50 से अधिक लोगों में से कई ने मौतों पर दुख, निराशा और क्रोध व्यक्त किया और जिसे उन्होंने एक टूटी हुई आव्रजन प्रणाली के रूप में वर्णित किया।

"मैं देख रहा हूं कि ऐसा होता है, और ऐसा नहीं होना था। अगर हमारे पास भूरे और काले लोगों के सुरक्षित प्रवेश के लिए एक बेहतर तरीका होता, तो वे इन हताश उपायों से नहीं गुजरते, ”सैन एंटोनियो निवासी डेबी पोंस ने कहा।

प्रवासियों – बड़े पैमाने पर मेक्सिको, ग्वाटेमाला, होंडुरास और अल सल्वाडोर से – मार्च 2020 से महामारी-युग के शासन के तहत 2 मिलियन से अधिक बार निष्कासित किया गया है जो शरण लेने का मौका देने से इनकार करता है। बिडेन प्रशासन ने नीति को समाप्त करने की योजना बनाई, लेकिन लुइसियाना में एक संघीय न्यायाधीश ने मई में इस कदम को रोक दिया।

अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा ने 30 सितंबर को समाप्त 12 महीनों में दक्षिण-पश्चिम सीमा पर 557 मौतों की सूचना दी, जो पिछले वर्ष में दर्ज की गई 247 मौतों से दोगुनी से अधिक है और 1998 में ट्रैक रखना शुरू करने के बाद से सबसे अधिक है। अधिकांश गर्मी के जोखिम से संबंधित थे।

___

स्पैगेट ने सैन डिएगो से सूचना दी। सैन एंटोनियो में एसोसिएटेड प्रेस के पत्रकारों एरिक गे, ऑस्टिन में बबूल कोरोनाडो, डलास में टेरी वालेस और ओक्लाहोमा सिटी में केन मिलर ने योगदान दिया।

कॉपीराइट 2022 एसोसिएटेड प्रेस। सर्वाधिकार सुरक्षित।