hockeywomenindia

विज्ञापन

WNBA स्टार ब्रिटनी ग्रिनर ने शुक्रवार को रूस में परीक्षण का आदेश दिया

WNBA स्टार और दो बार की ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता ब्रिटनी ग्रिनर को सोमवार, 27 जून, 2022 को मास्को, रूस के बाहर खिमकी में सुनवाई के लिए एक अदालत कक्ष में ले जाया गया। चार महीने से अधिक समय बाद उसे भांग रखने के आरोप में मास्को हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया था। अमेरिकी बास्केटबॉल स्टार ब्रिटनी ग्रिनर को अपने मुकदमे से पहले प्रारंभिक सुनवाई के लिए सोमवार को अदालत में पेश होना है।(एपी फोटो/अलेक्जेंडर जेम्लियानिचेंको)
प्रकाशित: 27 जून, 2022 सुबह 6:19 बजे EDT|अपडेट किया गया: 27 जून, 2022 को रात 10:20 बजे EDT
hockeywomenindiaWNBA स्टार ब्रिटनी ग्रिनर ने शुक्रवार को रूस में परीक्षण का आदेश दिया - riya sharma
hockeywomenindiaWNBA स्टार ब्रिटनी ग्रिनर ने शुक्रवार को रूस में परीक्षण का आदेश दिया - riya sharma
hockeywomenindiaWNBA स्टार ब्रिटनी ग्रिनर ने शुक्रवार को रूस में परीक्षण का आदेश दिया - riya sharma

MOSCOW (AP) - हथकड़ी और सावधान दिख रही WNBA स्टार ब्रिटनी ग्रिनर को सोमवार को मॉस्को के पास एक अदालत ने भांग रखने के आरोप में मुकदमा चलाने का आदेश दिया था, एक रूसी टीम के लिए खेलने के लिए लौटने के दौरान एक हवाई अड्डे पर उसकी गिरफ्तारी के लगभग 4 1/2 महीने बाद। .

फीनिक्स मर्करी सेंटर और दो बार की अमेरिकी ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता को भी उसके आपराधिक मुकदमे की अवधि के लिए हिरासत में रहने का आदेश दिया गया था, जो शुक्रवार से शुरू होनी थी। ड्रग्स के बड़े पैमाने पर परिवहन के आरोप में दोषी पाए जाने पर ग्रिनर को 10 साल की जेल हो सकती है। रूसी आपराधिक मामलों में 1% से भी कम प्रतिवादियों को बरी किया जाता है, और अमेरिका के विपरीत, बरी किए जाने को पलटा जा सकता है।

मॉस्को के उपनगर खिमकी में अदालत में सोमवार को बंद कमरे में हुई प्रारंभिक सुनवाई में, ग्रिनर की हिरासत को छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया, 20 दिसंबर तक। एसोसिएटेड प्रेस द्वारा प्राप्त तस्वीरों में 31 वर्षीय को हथकड़ी में दिखाया गया और सीधे आगे देख रहा था। , पिछली अदालती उपस्थिति के विपरीत जहां उसने अपना सिर नीचे रखा और एक हुड से ढका हुआ था। रूसी मीडिया में दिखाए गए वीडियो के अनुसार, अदालत के माध्यम से उनका नेतृत्व किया गया था, इसलिए उन्होंने अंग्रेजी में पत्रकारों के सवालों के जवाब देने से इनकार कर दिया।

मॉस्को-वाशिंगटन संबंधों में उसकी नजरबंदी और मुकदमा असाधारण रूप से कम बिंदु पर आता है। रूस द्वारा यूक्रेन में सैनिकों को भेजने से एक हफ्ते से भी कम समय पहले ग्रिनर को शेरेमेतियोवो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया था, जिसने संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा व्यापक प्रतिबंधों और यूक्रेन को अमेरिकी हथियार आपूर्ति की रूस की निंदा के साथ पहले से ही उच्च तनाव को बढ़ा दिया था।

तनाव के बीच, ग्रिनर के समर्थकों ने मई तक एक शांत समाधान की उम्मीद में एक लो प्रोफाइल लिया था, जब तक कि विदेश विभाग ने उसे फिर से वर्गीकृत नहीं किया।गलत तरीके से हिरासत में लिया गयाऔर अपने मामले की निगरानी को बंधक मामलों के लिए अपने विशेष राष्ट्रपति दूत को स्थानांतरित कर दिया - प्रभावी रूप से अमेरिकी सरकार के मुख्य वार्ताकार।

ग्रिनर की पत्नी, चेरेल ने मई में राष्ट्रपति जो बिडेन से उनकी रिहाई को सुरक्षित करने का आग्रह किया, उन्हें "एक राजनीतिक मोहरा" कहा।

"उनमें से कुछ छवियों में उसे देखना अच्छा था, लेकिन यह कठिन है। हर बार यह याद दिलाता है कि उनकी टीम के साथी, उनके दोस्त, गलत तरीके से दूसरे देश में कैद हैं, ”फीनिक्स मर्करी के कोच वैनेसा न्यागार्ड ने सोमवार को बाद में कहा। "यह हमारी टीम पर कठिन है। उसे देखना अच्छा है। देखें कि वह कैसे कर रही है? मुझे नहीं पता कि वह ठीक कर रही है या नहीं।

“कम से कम हमें उसकी एक छवि देखने को मिलती है। उम्मीद है कि इस मुकदमे के जल्दी होने से कुछ चीजें बदल जाएंगी और राष्ट्रपति बिडेन यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएंगे कि वह घर आएं। ”

ग्रिनर के समर्थकों ने अप्रैल में एक कैदी की अदला-बदली को प्रोत्साहित किया है जो मादक पदार्थों की तस्करी की साजिश के दोषी रूसी पायलट के बदले में समुद्री अनुभवी ट्रेवर रीड को घर ले आया।

रूसी समाचार मीडिया ने बार-बार अटकलें लगाई हैं कि रूसी हथियार व्यापारी विक्टर बाउट के लिए उसकी अदला-बदली की जा सकती है, जिसका उपनाम "द मर्चेंट ऑफ डेथ" है, जो अमेरिकी नागरिकों को मारने और एक आतंकवादी संगठन को सहायता प्रदान करने की साजिश के लिए 25 साल की सजा काट रहा है। .

बाउट की रिहाई के लिए रूस सालों से आंदोलन कर रहा है। लेकिन ग्रिनर के मामले के बीच विसंगति - वह कथित तौर पर भांग के तेल युक्त वेप कारतूस के कब्जे में पाई गई थी - और घातक हथियारों में बाउट के वैश्विक सौदे इस तरह की अदला-बदली को अमेरिका के लिए अनुपयुक्त बना सकते हैं।

दूसरों ने सुझाव दिया है कि वहपॉल व्हेलन के साथ मिलकर कारोबार किया जा सकता है, एक पूर्व समुद्री और सुरक्षा निदेशक, जो जासूसी के आरोप में 16 साल की सजा काट रहा है, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका ने बार-बार एक सेट-अप के रूप में वर्णित किया है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को सीएनएन पर पूछा कि क्या बाउट के लिए ग्राइनर और व्हेलन की संयुक्त अदला-बदली पर विचार किया जा रहा है, इस सवाल को दरकिनार कर दिया।

"एक सामान्य प्रस्ताव के रूप में ... मुझे यह सुनिश्चित करने से बड़ी कोई प्राथमिकता नहीं है कि जिन अमेरिकियों को अवैध रूप से दुनिया भर में या किसी अन्य तरीके से हिरासत में लिया जा रहा है, वे घर आएं," उन्होंने कहा। लेकिन "हम जो कर रहे हैं उस पर मैं विस्तार से टिप्पणी नहीं कर सकता, सिवाय यह कहने के कि यह एक पूर्ण प्राथमिकता है।"

कॉपीराइट 2022 एसोसिएटेड प्रेस। सर्वाधिकार सुरक्षित।