गतिmatka

विज्ञापन

1/6 सुनवाई: ट्रंप ने न्याय विभाग से चुनाव को 'भ्रष्ट' कहने को कहा

6 जनवरी के दंगों की जांच कर रही हाउस कमेटी ने जून की पांचवीं सुनवाई के दौरान न्याय विभाग पर ध्यान केंद्रित किया। (स्रोत: सीएनएन/पूल/डीओजे)
प्रकाशित: 23 जून, 2022 पूर्वाह्न 12:40 बजे EDT|अपडेट किया गया: 23 जून, 2022 को रात 10:28 बजे EDT
गतिmatka1/6 सुनवाई: ट्रंप ने न्याय विभाग से चुनाव को 'भ्रष्ट' कहने को कहा - riya sharma
गतिmatka1/6 सुनवाई: ट्रंप ने न्याय विभाग से चुनाव को 'भ्रष्ट' कहने को कहा - riya sharma
गतिmatka1/6 सुनवाई: ट्रंप ने न्याय विभाग से चुनाव को 'भ्रष्ट' कहने को कहा - riya sharma

वॉशिंगटन (एपी) - डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने झूठे चुनाव धोखाधड़ी के दावों को आगे बढ़ाने के लिए न्याय विभाग का पीछा किया, सत्ता में बने रहने के लिए अपनी हताश बोली में शीर्ष कानून प्रवर्तन अधिकारियों को सूचीबद्ध करने के लिए व्यर्थ प्रयास किया और ओवल कार्यालय में सामूहिक इस्तीफे की चेतावनी दी, तो ही भरोसा किया। 6 जनवरी, 2021 की जांच कर रहे हाउस पैनल को गुरुवार को गवाही देने के लिए,कैपिटल दंगा.

तीन ट्रम्प-युगन्याय विभाग के अधिकारी डेमोक्रेट जो बिडेन द्वारा जीता गया चुनाव चोरी हो जाने के निराधार आरोपों का पीछा करने के निर्देशों के दिन-प्रतिदिन सहित, राष्ट्रपति से लगातार बदतमीजी को दोहराया। उन्होंने कहा कि उन्होंने ट्रम्प से प्रत्येक मांग को अलग कर दिया क्योंकि व्यापक धोखाधड़ी का कोई सबूत नहीं था, फिर एक साथ बंधी हुई जब राष्ट्रपति ने वजन किया कि क्या विभाग के शीर्ष वकील को निचले स्तर के अधिकारी के साथ बदलना है जो परिणामों को पूर्ववत करने में मदद करने के लिए उत्सुक हैं।

समिति ने गुरुवार को खुलासा किया कि हर समय, कांग्रेस में रिपब्लिकन वफादारों ने राष्ट्रपति के दावों को खारिज कर दिया - और बाद में प्रयास विफल होने और कैपिटल को हिंसा के एक दिन में भंग करने के बाद व्हाइट हाउस से क्षमा मांगी गई।

कैपिटल पर हमले की जांच कर रहे पैनल की पांचवीं सुनवाई ने स्पष्ट किया कि ट्रम्प के व्यापक दबाव अभियान ने न केवल राज्यव्यापी चुनाव अधिकारियों को बल्कि उनकी अपनी कार्यकारी शाखा एजेंसियों को भी निशाना बनाया। गवाहों ने गंभीरता से राष्ट्रपति से लगातार संपर्क को प्रोटोकॉल का एक असाधारण उल्लंघन बताया, खासकर जब से न्याय विभाग ने लंबे समय से व्हाइट हाउस से अपनी स्वतंत्रता को पोषित किया है और खोजी निर्णयों में पक्षपातपूर्ण विचारों को स्पष्ट करने के लिए देखा है।

पूर्व कार्यवाहक उप अटॉर्नी जनरल रिचर्ड डोनोग्यू ने कहा कि उन्होंने ट्रम्प चुनाव धोखाधड़ी के दावों को बताया "बस कोई योग्यता नहीं थी।" (सीएनएन, पूल)

ट्रम्प प्रशासन के अंतिम दिनों में कार्यवाहक अटॉर्नी जनरल जेफरी रोसेन ने कहा, "जब आप हमारे मौलिक संस्थानों को नुकसान पहुंचाते हैं, तो उन्हें ठीक करना आसान नहीं होता है।" "तो मैंने सोचा कि यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण मुद्दा था, यह सुनिश्चित करने का प्रयास करने के लिए कि न्याय विभाग सही रास्ते पर रहने में सक्षम था।"

सुनवाई दिसंबर 2020 में अटॉर्नी जनरल विलियम बर्र के प्रस्थान के बाद विभाग में एक यादगार समय पर केंद्रित थी, जिसने अपनी सार्वजनिक घोषणा के साथ ट्रम्प की नाराजगी को आकर्षित किया कि धोखाधड़ी का कोई सबूत नहीं था जो चुनाव परिणामों को बदल सकता था।

उन्हें उनके शीर्ष डिप्टी, रोसेन द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था, जिन्होंने कहा था कि नौकरी लेने के लगभग दो सप्ताह की अवधि के लिए, वह या तो ट्रम्प द्वारा लगभग हर दिन मिलते थे या उन्हें बुलाया जाता था। उन्होंने कहा, सामान्य विषय, "असंतोष था कि न्याय विभाग ने, उनके विचार में, चुनाव धोखाधड़ी की जांच के लिए पर्याप्त नहीं किया था।"

ट्रम्प ने विभाग को "आरोपों के शस्त्रागार" के साथ प्रस्तुत किया, उनमें से कोई भी सच नहीं है, एक अन्य शीर्ष अधिकारी रिचर्ड डोनोग्यू ने गुरुवार को गवाही दी। फिर भी, ट्रम्प ने विभिन्न बिंदुओं पर विभाग को वोटिंग मशीनों को जब्त करने, धोखाधड़ी के दावों की जांच के लिए एक विशेष वकील नियुक्त करने और चुनाव को भ्रष्ट घोषित करने के लिए उकसाया।

विभाग ने इनमें से कुछ भी नहीं किया।

"विभाग के लिए इस तरह से राजनीतिक प्रक्रिया में खुद को सम्मिलित करने के लिए, मुझे लगता है कि देश के लिए गंभीर परिणाम होंगे। हो सकता है कि इसने हमें संवैधानिक संकट में डाल दिया हो, ”डोनोग्यू ने कहा।

गवाही से पता चला कि ट्रम्प ने, हालांकि, एक पर्यावरण प्रवर्तन वकील के रूप में विभाग के अंदर एक इच्छुक सहयोगी ढूंढा, जो एजेंसी के नागरिक प्रभाग का नेता बन जाएगा।

अटॉर्नी, जेफरी क्लार्क, को एक रिपब्लिकन कांग्रेसी द्वारा ट्रम्प से मिलवाया गया था और खुद को चुनावी धोखाधड़ी के दावों के लिए एक उत्सुक वकील के रूप में पेश किया था। विद्रोह से ठीक तीन दिन पहले, 3 जनवरी, 2021 की रात को ओवल ऑफिस की एक विवादास्पद बैठक में, ट्रम्प ने रोसेन को क्लार्क के साथ बदलने के साथ खिलवाड़ किया, लेकिन सामूहिक इस्तीफे की चेतावनी के बीच पीछे हट गए।

क्लार्क का नाम अक्सर गुरुवार को संदर्भित किया जाता था, जिसमें इलिनॉइस रिपब्लिकन और समिति के सदस्य प्रतिनिधि एडम किंजिंगर ने उन्हें एक वकील के रूप में उपहास किया था, जिनकी एकमात्र योग्यता ट्रम्प के प्रति उनकी निष्ठा थी और राष्ट्रपति जो कुछ भी चाहते थे, करने की उनकी इच्छा थी, "एक स्वतंत्र और निष्पक्ष को उखाड़ फेंकने सहित लोकतांत्रिक चुनाव। ”

क्लार्क के एक वकील ने टिप्पणी मांगने वाले संदेश वापस नहीं किए।

सुनवाई शुरू होने में बमुश्किल एक घंटे पहले खुलासा हुआ किसंघीय एजेंटों ने बुधवार को क्लार्क के वर्जीनिया स्थित घर की तलाशी ली थी। मामले से परिचित एक व्यक्ति के अनुसार। यह स्पष्ट नहीं था कि एजेंट क्या मांग रहे थे।

हाउस कमेटी ने जांच की कि क्या 2020 के चुनाव परिणामों पर पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प द्वारा राज्य के अधिकारियों पर दबाव डाला गया था। (स्रोत: सीएनएन/जनवरी 6 चयन समिति/पूल)

नवीनतम सुनवाई चुनाव परिणामों को पूर्ववत करने के लिए ट्रम्प द्वारा कानूनी धक्का देने की तुलना में कैपिटल में हिंसा पर कम केंद्रित थी, क्योंकि पैनल यह मामला बनाता है कि चुनाव पर पराजित राष्ट्रपति के "बड़े झूठ" ने विद्रोह का नेतृत्व किया। इसमें ट्रम्प द्वारा विशिष्ट प्रश्न शामिल थे, लेकिन अधिक सामान्य भी शामिल थे।

एक फोन पर बातचीत में, डोनोग्यू द्वारा लिए गए हस्तलिखित नोटों के अनुसार और गुरुवार की सुनवाई पर प्रकाश डाला गया, ट्रम्प ने रोसेन को निर्देश दिया कि "बस यह कहें कि चुनाव भ्रष्ट था और बाकी मुझे और आर। कांग्रेसियों पर छोड़ दें।"

उस समय के आसपास, ट्रम्प एक रिपब्लिकन कांग्रेसी, पेंसिल्वेनिया के प्रतिनिधि स्कॉट पेरी से क्लार्क से जुड़े थे, जो 2018 में इसके मुख्य पर्यावरण वकील के रूप में विभाग में शामिल हुए थे और बाद में चुनाव परिणामों को चुनौती देने के प्रयासों में सहायता करने के लिए तैयार थे।

एक बिंदु पर, क्लार्क ने सहयोगियों को एक मसौदा पत्र के साथ जॉर्जिया के अधिकारियों को चुनाव परिणामों पर एक विशेष विधायी सत्र बुलाने के लिए प्रेरित किया। क्लार्क चाहते थे कि पत्र भेजा जाए, लेकिन न्याय विभाग के वरिष्ठों ने इनकार कर दिया।

क्लार्क सुनवाई के गवाहों में से नहीं थे। वह इससे पहले समिति के समक्ष निजी तौर पर पेश हुए थे, हालांकि सांसदों ने गुरुवार को एक वीडियो टेप किया था जिसमें उन्हें सवालों के जवाब में आत्म-दोष के खिलाफ अपने संवैधानिक अधिकार का बार-बार आह्वान करते हुए दिखाया गया था।

पेरी का नाम बाद में सुनवाई में सामने आया, जब समिति ने ट्रम्प के सहयोगियों से वीडियो टेप किए गए बयानों को यह कहते हुए चलाया कि उन्होंने और कांग्रेस के कई अन्य रिपब्लिकन सदस्यों ने राष्ट्रपति से क्षमा मांगी जो उन्हें आपराधिक अभियोजन से बचाएंगे।

पेरी और साथी जीओपी प्रतिनिधि। एरिज़ोना के एंडी बिग्स, अलबामा के मो ब्रूक्स, फ्लोरिडा के मैट गेट्ज़ और टेक्सास के लुई गोहमर्ट सभी चुनावी टैली को अस्वीकार करने या "नकली मतदाता" जमा करने के प्रयासों में शामिल थे। गेट्ज़ ने गुरुवार को ट्वीट किया कि सुनवाई एक "राजनीतिक पक्ष" थी और पेरी ने गुरुवार को एक बयान में कभी भी क्षमा मांगने से इनकार कर दिया।

स्थिति 3 जनवरी, 2021, रविवार को तब गंभीर हो गई जब क्लार्क ने रोसेन को सूचित किया कि ट्रम्प उन्हें क्लार्क के साथ कार्यवाहक अटॉर्नी जनरल के रूप में बदलना चाहते हैं। रोसेन, एक अधीनस्थ द्वारा निकाल दिए जाने के विचार का विरोध करते हुए, गवाही दी कि उन्होंने उन्हें एक साथ रैली करने के लिए न्याय विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से तेजी से संपर्क किया। उन्होंने व्हाइट हाउस की बैठक का भी अनुरोध किया, जहां वह और उनके सहयोगी अपना पक्ष रख सकें।

उस रात, उन्होंने व्हाइट हाउस में दिखाया कि क्या एक नाटकीय, घंटों तक चलने वाली बैठक होगी जो इस बात पर केंद्रित होगी कि क्या ट्रम्प को एक कट्टरपंथी नेतृत्व परिवर्तन की योजना के साथ आगे बढ़ना चाहिए। क्लार्क उपस्थित थे, जैसा कि डोनोग्यू और स्टीवन एंगेल, एक रोसेन सहयोगी और न्याय विभाग के वरिष्ठ अधिकारी थे जिन्होंने गुरुवार को भी गवाही दी थी।

शाय मॉस ने कहा कि 2020 के चुनाव के बारे में फैलाए गए झूठ के हिस्से के रूप में उनके परिवार को नुकसान हुआ है। (स्रोत: सीएनएन/पूल)

बैठक की शुरुआत में, रोसेन ने कहा, "राष्ट्रपति ने मेरी ओर रुख किया और उन्होंने कहा: 'एक चीज जो हम जानते हैं, वह है आप, रोसेन, आप कुछ भी नहीं करने जा रहे हैं। आप चुनावी धोखाधड़ी के दावों से सहमत भी नहीं हैं, और यह दूसरा आदमी कम से कम कुछ तो कर ही सकता है।'”

रोसेन ने ट्रम्प से कहा कि वह सही थे, और कहा कि वह न्याय विभाग को चुनाव को उलटने के लिए कुछ भी नहीं करने देंगे।

डोनोग्यू ने स्पष्ट किया कि अगर ट्रम्प ने रोसेन को निकाल दिया तो वह इस्तीफा दे देंगे। ट्रंप ने एंगेल से पूछा कि क्या वह भी ऐसा ही करेंगे। एंगेल ने जवाब दिया कि, बिल्कुल, वह करेंगे। पूरी नेतृत्व टीम इस्तीफा दे देगी, ट्रम्प को बताया गया था। सैकड़ों कर्मचारी भी बाहर निकलेंगे।

डोनोग्यू ने ट्रम्प को यह मानने से रोकने की भी मांग की कि क्लार्क के पास राष्ट्रपति की इच्छा के अनुसार कानूनी पृष्ठभूमि थी, उन्होंने कहा कि क्लार्क ने "कभी भी आपराधिक मामले की कोशिश नहीं की" या आपराधिक जांच नहीं की।

डोनोग्यू ने कहा, "वह आपको बता रहा है कि वह पूरे एफबीआई सहित 115,000 कर्मचारियों के विभाग का कार्यभार संभालने जा रहा है, और इस जगह को एक बार फिर से चालू कर देगा और राष्ट्रव्यापी आपराधिक जांच करेगा जो कुछ ही दिनों में परिणाम देगा।"

"यह असंभव है," उन्होंने कहा, "यह बेतुका है, यह होने वाला नहीं है, और यह विफल होने वाला है।"

राष्ट्रपति पीछे हट गए। रात, और उसका रिपब्लिकन प्रशासन, रोसेन के साथ न्याय विभाग के शीर्ष पर समाप्त हुआ।

___

वाशिंगटन में एसोसिएटेड प्रेस के लेखक माइकल बाल्सामो, लिसा मस्कारो और मैरी क्लेयर जलोनिक ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

6 जनवरी की सुनवाई की पूरी कवरेज के लिए, यहां जाएंhttps://www.apnews.com/capitol-siege.

कॉपीराइट 2022 एसोसिएटेड प्रेस। सर्वाधिकार सुरक्षित।