ipl2018

विज्ञापन

टेक्सास के शीर्ष पुलिस वाले: उवाल्डे पुलिस जल्द ही भगदड़ को खत्म कर सकती थी

टेक्सास पब्लिक सेफ्टी डायरेक्टर का कहना है कि "सम्मोहक सबूत" हैं कि नरसंहार के लिए कानून प्रवर्तन प्रतिक्रिया एक विफलता थी। (सीएनएन)
प्रकाशित: 21 जून, 2022 पूर्वाह्न 11:02 EDT|अपडेट किया गया: 21 जून, 2022 को रात 10:09 बजे EDT
ipl2018टेक्सास के शीर्ष पुलिस वाले: उवाल्डे पुलिस जल्द ही भगदड़ को खत्म कर सकती थी - riya sharma
ipl2018टेक्सास के शीर्ष पुलिस वाले: उवाल्डे पुलिस जल्द ही भगदड़ को खत्म कर सकती थी - riya sharma
ipl2018टेक्सास के शीर्ष पुलिस वाले: उवाल्डे पुलिस जल्द ही भगदड़ को खत्म कर सकती थी - riya sharma

ऑस्टिन, टेक्सास (एपी) - पुलिस के पास उवाल्डे स्कूल हत्याकांड के दृश्य पर पर्याप्त अधिकारी और गोलाबारी थी, जिसने बंदूकधारी को इमारत में प्रवेश करने के तीन मिनट बाद रोक दिया था, और उन्हें उस कक्षा का दरवाजा मिल गया होगा जहां उसे छिपाया गया था। अगर उन्होंने इसकी जाँच करने की जहमत उठाई, तो टेक्सास राज्य पुलिस के प्रमुख ने मंगलवार को गवाही दी, कानून प्रवर्तन प्रतिक्रिया को "घोर विफलता" घोषित किया।

इसके बजाय राइफल वाले अधिकारी एक घंटे से अधिक समय तक दालान में खड़े रहे, और अधिक हथियारों और गियर के लिए इंतजार कर रहे थे, इससे पहले कि वे अंततः कक्षा में घुस गए और बंदूकधारी को मार डाला,24 मई का हमलाजिसमें 19 बच्चे और दो शिक्षकों की मौत हो गई।

टेक्सास डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक सेफ्टी के निदेशक कर्नल स्टीव मैकक्रॉ ने राज्य सीनेट की सुनवाई में ब्लिस्टरिंग गवाही में कहा, "मुझे परवाह नहीं है कि आपके पास फ्लिप-फ्लॉप और बरमूडा शॉर्ट्स हैं, तो आप अंदर जाएं।"

यह पता चला कि कक्षा के दरवाजे को डिजाइन द्वारा अंदर से बंद नहीं किया जा सकता था, मैकक्रॉ के अनुसार, जिन्होंने यह भी कहा कि एक शिक्षक ने शूटिंग से पहले बताया कि ताला टूट गया था। फिर भी कोई संकेत नहीं है कि अधिकारियों ने गतिरोध के दौरान इसे खोलने की कोशिश की, मैकक्रॉ ने कहा। उन्होंने कहा कि पुलिस इसके बजाय चाबियों का इंतजार कर रही थी।

"मेरे पास यह मानने के लिए बहुत अच्छे कारण हैं कि यह कभी सुरक्षित नहीं था," मैकक्रॉ ने दरवाजे के बारे में कहा। "दरवाजे की कोशिश करने और यह देखने के बारे में कि क्या यह बंद है?"

नई छवियां सवाल उठाती हैं कि क्या पुलिस के पास उवाल्डे शूटर का सामना करने की मारक क्षमता थी। (क्रेडिट: सीएनएन न्यूजसोर्स, केएबीबी, डब्ल्यूएओआई)

कानून प्रवर्तन प्रतिक्रिया में देरीरॉब प्राथमिक विद्यालयसंघीय, राज्य और स्थानीय जांच का केंद्र बिंदु बन गए हैं।

McCraw में जलायापीट अर्रेडोंडो, उवाल्डे स्कूल जिला पुलिस प्रमुख, जो मैकक्रॉ ने कहा था, प्रभारी थे, कह रहे थे: "समर्पित अधिकारियों के हॉलवे को कक्ष 111 और 112 में प्रवेश करने से रोकने वाली एकमात्र चीज ऑन-सीन कमांडर थी जिसने अधिकारियों के जीवन को जीवन से पहले रखने का फैसला किया था बच्चे।"

मैकक्रॉ ने कहा, अर्रेडोंडो ने "भयानक निर्णय" किए, जिन्होंने अफसोस जताया कि पुलिस की प्रतिक्रिया ने "हमारे पेशे को एक दशक पीछे कर दिया।"

अर्रेडोंडो ने कहा है कि उन्होंने खुद को प्रभारी व्यक्ति नहीं माना और मान लिया कि किसी और ने कानून प्रवर्तन प्रतिक्रिया का नियंत्रण ले लिया है। उन्होंने एसोसिएटेड प्रेस से टिप्पणी के लिए बार-बार अनुरोध अस्वीकार कर दिया है, और उनके वकील ने मंगलवार को तुरंत जवाब नहीं दिया।

पैनल के अध्यक्ष के अनुसार, पुलिस प्रमुख ने मंगलवार को टेक्सास हाउस की एक समिति की भी बंद कमरे में सुनवाई के दौरान त्रासदी की जांच के लिए लगभग पांच घंटे तक गवाही दी।

नवीनतम विवरण सुनने वाले सीनेट सदस्यों ने रोष के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की, कुछ ने अर्रेडोंडो को अक्षम बताया और कहा कि देरी की लागत रहती है। अन्य लोगों ने मैकक्रॉ पर दबाव डाला कि घटनास्थल पर राज्य के सैनिकों ने कार्यभार क्यों नहीं संभाला। मैकक्रॉ ने कहा कि सैनिकों के पास ऐसा करने का कानूनी अधिकार नहीं है।

सार्वजनिक सुरक्षा प्रमुख ने एक समयरेखा प्रस्तुत की जिसमें कहा गया था कि दो राइफल वाले तीन अधिकारी बंदूकधारी से तीन मिनट से भी कम समय में इमारत में प्रवेश कर गए, एक 18 वर्षीय एआर -15-शैली अर्ध-स्वचालित राइफल के साथ। उसके कुछ ही मिनटों बाद कई और अधिकारी प्रवेश कर गए। जल्दी ही दालान में गए दो अधिकारियों को गोलियों से भून दिया गया।

मैकक्रॉ ने कहा कि पुलिस द्वारा वापस लेने का निर्णय कोलोराडो में कोलंबिन हाई स्कूल की शूटिंग के बाद से दो दशकों में कानून प्रवर्तन ने जो कुछ सीखा है, उसके खिलाफ चला गया, जिसमें 13 लोग मारे गए थे।

ऑस्टिन मीडिया शो अधिकारियों द्वारा रॉब एलीमेंट्री में सुबह 11:52 बजे बैलिस्टिक शील्ड के साथ सामग्री की समीक्षा की गई। (स्रोत: सीएनएन/ऑस्टिन-अमेरिकन स्टेट्समैन)

"आप एक स्वाट टीम की प्रतीक्षा नहीं करते हैं। आपके पास एक अधिकारी है, वह काफी है।" उन्होंने यह भी कहा कि अधिकारियों को कक्षा में प्रवेश करने के लिए ढाल की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। मैकक्रॉ के अनुसार, शूटर के प्रवेश करने के 20 मिनट से भी कम समय में पहली ढाल आ गई।

मैकक्रॉ ने कहा कि शूटर के घुसने के आठ मिनट बाद, एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस के पास एक भारी-भरकम क्राउबार था, जिसका इस्तेमाल वे कक्षा के दरवाजे को तोड़ने के लिए कर सकते थे।

जन सुरक्षा प्रमुख ने नरसंहार की अभी तक की सबसे स्पष्ट तस्वीर पेश करते हुए लगभग पांच घंटे बिताए, जिसमें एक जांच के आधार पर अन्य छूटे हुए अवसरों, संचार टूटने और त्रुटियों की एक श्रृंखला की रूपरेखा तैयार की गई जिसमें लगभग 700 साक्षात्कार शामिल थे। गलतियों के बीच:

— अर्रेडोंडो के पास रेडियो नहीं था।

- स्कूल के अंदर पुलिस और शेरिफ के रेडियो काम नहीं कर रहे थे। केवल सीमा गश्ती एजेंटों के रेडियो ने घटनास्थल पर काम किया, और उन्होंने पूरी तरह से काम नहीं किया।

- कुछ स्कूल डायग्राम जिनका इस्तेमाल पुलिस ने अपनी प्रतिक्रिया में तालमेल बिठाने के लिए किया था, गलत थे।

टेक्सास सरकार के ग्रेग एबॉट सहित सार्वजनिक नेताओं ने शुरू में उवाल्डे में पुलिस की प्रतिक्रिया की प्रशंसा की। एबॉट ने कहा कि अधिकारियों ने तुरंत प्रतिक्रिया दी और हत्यारे को बाहर निकालने के लिए "अद्भुत साहस" के साथ गोलियों की ओर भागे, जिससे लोगों की जान बच गई। बाद में उन्होंने कहा कि वह थागुमराह किया

राज्य पुलिस ने शुरू में कहा था कि बंदूकधारी सल्वाडोर रामोस बाहरी दरवाजे से स्कूल में दाखिल हुआ था, जिसे एक शिक्षक ने खुला रखा था। हालांकि, मैकक्रॉ ने कहाशिक्षक ने दरवाजा बंद कर दिया था , लेकिन उससे अनजान, इसे केवल बाहर से ही बंद किया जा सकता था। मैकक्रॉ ने कहा, "बंदूकधारी" सीधे चला गया।

मैकक्रॉ ने कहा कि बंदूकधारी इमारत को अच्छी तरह से जानता था, उसी कक्षा में चौथी कक्षा में पढ़ता था जहां उसने हमला किया था। जन सुरक्षा प्रमुख ने कहा कि उस दिन रामोस ने कभी पुलिस से संपर्क नहीं किया।

सेन पॉल बेटेनकोर्ट ने कहा कि अगर स्कूल के दरवाजे बंद नहीं किए जा सकते हैं तो लॉकडाउन और शूटर प्रशिक्षण का पूरा आधार बेकार है। उन्होंने कहा, “हमारी एक संस्कृति है जहां हमें लगता है कि हमने लॉकडाउन के लिए एक पूरे स्कूल को प्रशिक्षित किया है ….

बेटेनकोर्ट ने अर्रेडोंडो को सार्वजनिक रूप से गवाही देने की चुनौती दी और कहा कि उन्हें खुद को तुरंत नौकरी से हटा देना चाहिए था। उसने गुस्से में इशारा किया कि पुलिस के इंतजार के दौरान गोलियां चलने की आवाज सुनाई दी।

"इस दौरान कम से कम छह गोलियां चलाई गईं," उन्होंने कहा। “यह व्यक्ति क्यों शूटिंग कर रहा है? वह किसी को मार रहा है। फिर भी यह घटना कमांडर कुछ न करने का हर कारण ढूंढता है।"

सोमवार को एक स्कूल बोर्ड की बैठक में, माता-पिता ने स्कूल की शूटिंग प्रतिक्रिया के लिए जवाबदेही की मांग की। (स्रोत: यूवीएल्डे सीआईएसडी/सीएनएन)

उवाल्डे के मेयर डॉन मैकलॉघलिन ने मंगलवार को कहा कि शहर के "विशिष्ट कानूनी कारण" हैं कि यह सार्वजनिक रूप से सवालों का जवाब नहीं दे रहा है यारिकॉर्ड जारी करना . "कोई कवर-अप नहीं है," उन्होंने एक बयान में कहा।

बाद में दिन में, उवाल्डे सिटी काउंसिल ने सर्वसम्मति से अर्रेडोंडो, जो एक परिषद सदस्य है, को सार्वजनिक बैठकों में उपस्थित होने से अनुपस्थिति की छुट्टी देने के खिलाफ मतदान किया। शूटिंग पीड़ितों के रिश्तेदारों ने शहर के नेताओं से उन्हें गोली मारने की गुहार लगाई थी।

"कृपया, कृपया, हम आपसे भीख माँग रहे हैं, इस आदमी को हमारे जीवन से बाहर निकालो," अमेरी जो गार्ज़ा की दादी बर्लिंडा अर्रेओला ने कहा।

बैठक के बाद, महापौर ने मैकक्रॉ की गवाही पर अर्रेडोंडो पर दोष लगाने का आरोप लगाते हुए कहा कि सार्वजनिक सुरक्षा विभाग ने बार-बार शूटिंग के बारे में गलत जानकारी दी है और अपने स्वयं के अधिकारियों की भूमिका पर प्रकाश डाला है।

उन्होंने सीनेट को एक "मसख़रा शो" सुनने के लिए बुलाया और कहा कि उन्होंने राज्य के सैनिकों की भागीदारी के बारे में मैकक्रॉ से कुछ भी नहीं सुना, भले ही मैकलॉघलिन ने कहा कि स्कूल के दालान में वध के दौरान उनकी संख्या किसी भी अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसी से अधिक थी।

नरसंहार के कुछ दिनों बाद कानून प्रवर्तन प्रतिक्रिया के बारे में सवाल शुरू हुए। मैकक्रॉ ने तीन दिन बाद कहा कि अर्रेडोंडो ने "गलत निर्णय" किया, जब उन्होंने 70 मिनट से अधिक समय तक कक्षा में तूफान नहीं करने का फैसला किया, यहां तक ​​​​कि दो कक्षाओं के अंदर फंसे चौथे ग्रेडर भी मदद के लिए 911 पर कॉल कर रहे थे और पीड़ित थे।स्कूल के बाहर अभिभावकों ने अधिकारियों से अंदर जाने की गुहार लगाई.

मैकक्रॉ की टाइमलाइन के अनुसार, शूटर द्वारा पहली बार अपने ट्रक को दुर्घटनाग्रस्त करने के एक घंटे बाद, अर्रेडोंडो ने कहा: "लोग पूछने जा रहे हैं कि हम इतना समय क्यों ले रहे हैं। हम शेष जीवन को संरक्षित करने की कोशिश कर रहे हैं।"

लेकिन मैकक्रॉ ने मंगलवार को कहा कि अधिकारियों के कक्षा में प्रवेश करने से पहले जो समय बीत गया वह "असहनीय" था।

पुलिस को रामोस की स्कूल अनुशासनात्मक फाइलों में कोई लाल झंडा नहीं मिला है, लेकिन साक्षात्कार के माध्यम से पता चला है कि वह जानवरों के प्रति क्रूरता में लिप्त है। "वह मृत बिल्लियों के एक बैग के साथ चला गया," मैकक्रॉ ने कहा।

शूटिंग के बाद के दिनों और हफ्तों में, अधिकारियों ने जो हुआ उसका परस्पर विरोधी और गलत विवरण दिया। लेकिन मैकक्रॉ ने सांसदों को आश्वासन दिया: "आज मैंने जो कुछ भी गवाही दी है, उसकी पुष्टि हो गई है।"

मैकक्रॉ ने कहा कि अगर वह सिर्फ एक सिफारिश कर सकते हैं, तो यह और प्रशिक्षण के लिए होगा। उन्होंने यह भी कहा कि टेक्सास में हर राज्य की गश्ती कार में ढाल और दरवाजे तोड़ने वाले उपकरण होने चाहिए।

"मैं चाहता हूं कि हर सैनिक को पता चले कि कैसे उल्लंघन करना है और इसे करने के लिए उपकरण हैं," उन्होंने कहा।

___

डलास में एसोसिएटेड प्रेस के लेखक जेमी स्टेंगल और टेरी वालेस, टोलेडो, ओहियो में संवाददाता जॉन सीवर और ऑस्टिन में फोटोग्राफर एरिक गे ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

___

उवाल्डे स्कूल शूटिंग के और अधिक एपी कवरेज प्राप्त करें:https://apnews.com/hub/uvalde-school-shooting

कॉपीराइट 2022 एसोसिएटेड प्रेस। सर्वाधिकार सुरक्षित।